Facts About मौसमी के जूस के लाभ Revealed

Wiki Article



मौसमी का जूस स्वाद में जितना अच्छा होता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। इसके सेवन से चिलचिलाती गर्मी में आपको काफी राहत मिलती है। साथ ही यह आपको पूरे दिन हाइड्रेट और फ्रेश रखने में भी मदद कर सकता है। यह पूरे दिन आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है। मौसमी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको अंदर से शीतलता प्रदान करता है। साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और स्कर्वी जैसे रोगों के लक्षणों को कम किया जा सकता है। यह स्किन और शरीर का वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए ये काफी फायदेमंद होता है। इससे नर्वस सिस्टम भी मजबूत होता है। इसमें विटामिन सी और पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, फाइबर, कॉपर और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। हालांकि सुबह खाली पेट में इसके सेवन को लेकर कुछ मामलों में परहेज करने की जरूरत भी होती है। लेकिन अन्य मामलों में आप बिना किसी चिंता के मौसमी जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

अब उसमें बेकिंग पाउडर और वैनिला मिला लें।साथ ही में थोड़ा सा बटन भी मिला लें।अब घोल को केक टिन या एल्युमिनियम के कटोरी में डालकर तैयार कर ले और कुकर चढ़ा दें।

शाम में स्नैक्स के रूप में नट्स लेती हैं। रात के खाने के लिए वे सूप के साथ ग्रिल्ड फिश या चिकन लेती हैं। ये प्रोटीन और हेल्दी फैट के अच्छे स्रोत हैं, जो स्किन और हेयर के लिए भी फायदेमंद हैं।

वह सुबह योग करना पसंद करती हैं। उनके अनुसार योगासन हैप्पी हॉर्मोन को रिलीज करने में मदद करता है। वे मानती हैं कि इससे चेहरे पर शाइन आती है हैप्पीनेस हॉर्मोन गालों को गुलाबी रंगत देता है।

ये हैं दुनिया की सबसे खुफिया जगहें, जाने की नहीं है इजाजत, सिर्फ गूगल मैप पर ही आता है नजर

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय)

Nahane ke baad baalon mei kya lgana chahiye hindi mei

मौसमी का रस बालों में जमी हुई गंदगी को हटाने के लिए शैम्पू और कंडीशनर से बेहतर है। इस प्रकार मुलायम और चमकदार बालों को पाने के लिए मौसमी के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों के कारण इसका रस आपकी आँखों को संक्रमण और मांसपेशियों की क्षति से बचा सकता है.

यह कब्ज से राहत दिलाने में भी मददगार है. इसमें पोटैशियम होता है, तो यह पेट की गड़बड़ी, कब्ज यहां तक कि दस्त में भी मददगार है.

मौसम्बी के जूस में कितनी कैलोरी होती है

इसमें पानी की अधिकता होती है,जो मेटा बॉलिक एक्टिविटीज को संचालित करने में सहायता here करता है।

बीजीएमआई इंडिया में कैसे डाउनलोड करें जानिए पूरी जानकारी

हेल्थगर्मी में शरीर को ठंडा रखेगी ये देसी ड्रिंक, लू-डिहाइड्रेशन से होगा बचाव

Report this wiki page